FFV Full Form – FFV क्या है?

 
आज के इस लेख में हम आपको FFV के बारे में जानकारी देंगे। इसमे हम FFV क्या है?, FFV Full Form क्या होता है के बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा।
 
FFV Full Form

 

FFV Full Form in Hindi 

 
FFV का फुल फॉर्म “Flexible Fuel Vehicle” होता है। इसे फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल भी कहते है। इस तकनीक की खोज 1980 में की गयी थी।  
 

FFV क्या है ?

 
Flexible Fuel Vehicle जिसे FFV भी कहते है। यह ऐसा व्हीकल होता है जिसके इंजन में एक साथ कई ईंधन का इस्तेमाल  कर सकते है। अर्थात इस व्हीकल के इंजन में एक साथ पेट्रोल, डीजल, CNG आदि का प्रयोग कर सकते है। जबकि वर्तमान समय में मौजूद वाहन में एक समय में सिर्फ एक ईंधन का इस्तेमाल कर सकते है। 
 
Flexible Fuel वाहनों में पेट्रोल और गैसोलीन या इथेनॉल या दोनों का मिश्रण ईंधन के रूप में उपयोग  किया जा सकता है। इन वाहनों के ईंधन सिस्टम में एक छोटा सा प्रोसेसर लगा होता है। यह प्रोसेसर ईंधन के मिश्रण का पता लगाकर स्वचालित रूप से इग्निशन समय एवं हवा और ईंधन के मिश्रण को समायोजित करता है। इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह ही कि यह ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन में भारी कमी ला सकता है। वर्तमान समय में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील जैसे देश इस तकनीक का इस्तेमाल करने में सबसे ज्यादा आगे है। 
 
दोस्तों परिवहन एवं सड़क मार्ग मंत्री ने वाहन का निर्माण करने वाली कंपनियों को आने वाले कुछ महीनों में BS-VI मानक पर आधारित प्लेक्स फ्यूल व्हीकल का निर्माण शुरू करने को कहा है। ताकि पेट्रोलियम आधारित ईंधन की निर्भरता की काम किया जा सके। 
 

FFV-SHEV  क्या होता है ?

 
FFV-SHEV का फुल फॉर्म “Flex Fuel Strong Hybrid Electric Vehicle” होता है। यह वाहन कई
प्रकार के ईंधन के साथ साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक तकनीक पर भी काम करता है। यानि इस वाहन को ईंधन के साथ साथ इलेक्ट्रिक बैटरी की मदद से भी चला सकते है। यह वाहन पूरी तरह से पृथक इलेक्ट्रिक बैटरी या अन्य प्रकार के ईंधन पर काम करने में सक्षम होता है, जैसे सिर्फ पेट्रोल या इलेक्ट्रिक बैटरी पर।
 
 
Conclusion 
 
दोस्तों अब आप जान गए होंगे FFV क्या होता है। इस लेख में हमने FFV क्या है ?, FFV ka Full Form क्या होता है इसके अतिरिक्त FFV-SHEV के बारे में भी जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी छोटी सी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी। 

Leave a Comment