सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने?

 
Teacher (शिक्षक) एक ऐसा पद है जिसे हमारे समाज में विशेष दर्जा दिया जाता है। शिक्षक होना बहुत बड़ी गर्व की बात होती है इसलिए काफी सारे लोगो का सपना होता है कि वे एक शिक्षक बने। कई सारे छात्र होते है जो शिक्षक बनने में रूचि रखते है और एक शिक्षक के रूप में वे अपने ज्ञान को बच्चो के साथ बाटना चाहते है। ऐसे में यदि आप एक शिक्षक के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते है लेकिन आपको Teacher Kaise Bane उसकी जानकारी नहीं है, तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होने वाला है। इस लेख में हम आपको शिक्षक कैसे बने? (How to Become Teacher), शिक्षक बनने के लिए कहा तक और कौन सी  पढ़ाई करनी होती है के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

Teacher Kaise Bane

 

वैसे तो आप 12वी के बाद से ही Teaching Line में अपना भविष्य बना सकते है लेकिन आपको बता दूँ शिक्षक भी अलग अलग तरह के होते है। कुछ शिक्षक स्कूल के छोटे बच्चो को पढ़ाते है वही कुछ शिक्षक स्कूल में हायर सेकेंडरी के बच्चो को पढ़ाते है। इसलिए सबसे पहले हम Teacher कितने प्रकार के होते है जान लेते है उसे बाद Government Teacher Kaise Bane उसके बारे में जानेगे। 
 

शिक्षक के प्रकार (Types of Teacher)

सरकारी शिक्षक बनने के पहले आपका जानना बेहद जरूरी है कि टीचर कितने प्रकार के होते है? आपको बता दूँ सरकारी शिक्षक तीन प्रकार के होते है जो इस प्रकार है –
  • Primary Teacher (PRT)
  • Secondary or Trained Graduate Teacher (TGT)
  • Post Graduate Teacher (PGT)
चलिए हम एक एक करके ये टीचर कैसे बनते है उसे जानते है 
 

Primary Teacher Kaise Bane

प्राइमरी शिक्षक वे होते है जो स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चो को शिक्षा देते है। इसी कारण से प्राइमरी शिक्षक को गोल्डन टीचर भी कहा जाता है। क्युकी छोटे छोटे बच्चो को पढ़ाना उन्हें संभालना आसान काम नहीं होता, छोटे बच्चो को पढ़ाने के लिए आपने धीरज का होना बहुत जरूरी है। चलिए प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए क्या करना होता है जान लेते है 
 
Primary Teacher बनने के लिए आपने ज्यादा योग्यता का होना जरुरी नहीं है। यदि आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते है तो उसके लिए आपको 12वी कक्षा पास करने के बाद D.el.ed का डिप्लोमा कोर्स करना होगा साथ ही आपको CTET या TET परीक्षा को भी पास करना होगा। इतना सब कर लेने के बाद आप सरकारी स्कूल में प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते है। 
 

Secondary या TGT Teacher Kaise Bane 

TGT शिक्षक वे होते है जो कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के बच्चो को पढ़ाते है। इस स्तर के शिक्षक बच्चो को सही दिशा दिखाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।  कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के बच्चो को पढ़ाना उनके  हर एक सवालों का जवाब देना एक शिक्षक के लिए रोमांचक भरा सफर होता है। 
 
यदि आप TGT शिक्षक बनने के इच्छुक है तो उसके लिए आपको 12वी कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अपना ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको B.ed का कोर्स भी करना होगा। आपका सभी कोर्स में न्यूनतम 50% अंको का होना अनिवार्य है। 
 
अपना Graduation और B.ed पूरा करने के बाद आपको TGT की परीक्षा को पास करना पड़ेगा। इसके साथ ही CTET का परीक्षा भी पास करना होगा। ये सब करने के बाद आप सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते है। 
 

Post Graduate Teacher Kaise Bane 

पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक वे होते है जो कक्षा 11वी और कक्षा 12वी के बच्चो को पढ़ाते है। पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ साथ B.ed की डिग्री हासिल करनी होती है, और इन सभी डिग्री में न्यूनतम 50% अंक लाने होंगे। 
 
इसके बाद आपको PGT परीक्षा को पास करना होगा। पीजीटी परीक्षा को पास करने के बाद आप सरकारी स्कूल में कक्षा 11वी और कक्षा 12वी के टीचर बनने के लिए आवेदन कर सकते है। 

Government Teacher Kaise Bane (सरकारी टीचर कैसे बने )

नीचे हम सरकारी शिक्षक बनने के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे है जिसे आप ध्यान से पढ़े।

टीचर बनने के लिए 12वी पास करे।

दोस्तों चाहे स्कूल टीचर बनना हो या फिर किसी कॉलेज का प्रोफेसर बनना हो इसके लिए आपको सबसे पहले 12th क्लास उत्तीर्ण करना होगा। 12वी कक्षा पास करने से पहले आपको सब्जेक्ट पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा। कहने का मतलब है यदि आप अपने करियर में गणित विषय का शिक्षक बनना चाहते है तो उसके लिए आपको 12वी कक्षा साइंस विषय लेकर पढ़ाई करना होगा। 
 
इसलिए आप पहले से सोच के रख ले की आपको किस विषय का शिक्षक बनना है। आप जिस विषय का टीचर बनना चाहते है उसी विषय को लेकर 12 वी पास करे। दोस्तों सही विषय का चयन करना बहुत जरुरी होता है इसलिए आपको जिस विषय को पढ़ने में ज्यादा मजा आता है आप उसी विषय को चुने। 

ग्रेजुएशन पूरा करे

शिक्षक बनने के लिए आपको 12वी कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। ग्रेजुएशन आप उसी विषय को लेकर करे जिस विषय को आप स्कूल में पढ़ाना चाहते है। सरकारी स्कूल का टीचर बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास किया होना अनिवार्य है बिना ग्रेजुएशन किये आप बड़े क्लास के बच्चो को नहीं पढ़ा सकते। 

B.ED का कोर्स करे 

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप B.ED कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन आपको बता दे B.Ed कोर्स में आवेदन करने के लिए आपका ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50% अंको का होना अनिवार्य है। यदि आपका ग्रेजुएशन में 50% अंक है तभी आप B.Ed के लिए आवेदन कर सकते है। 
 
बीएड कोर्स 2 सालो का होता है। टीचिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए B.ED कोर्स को करना बहुत जरुरी है। बीएड करने के बाद ही आप किसी स्कूल में हायर सेकेंडरी के बच्चो को पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते है। 

TET या CTET का एग्जाम पास करे 

B.Ed कोर्स को पूरा करने के बाद आपको शिक्षक बनने के लिए TET या CTET शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास करना होगा। TET यानि Teacher Eligibility Test राज्य स्तर की परीक्षा है वही CTET यानि Central Teacher Eligibility Test केंद्रीय स्तर की परीक्षा है। शिक्षक बनने के लिए आपको इन दोनों में से किसी भी एक परीक्षा को पास करना होगा तभी आप शिक्षक भर्ती में आवेदन कर पाएंगे।  
 
दोस्तों आप अपने ग्रेजुएशन और B.Ed में अच्छे अंक लाने की पूरी कोशिश करे। क्युकी आपके इन दोनों डिग्री में जितना ज्यादा अंक होगा उतना अच्छा ही पोस्ट और सरकारी स्कूल आपको मिलेगा। 

Sarkari Teacher के लिए करियर विकप्ल 

एक बार आप जब शिक्षक बन जाते है तो आपके सामने कई सारे करियर विकप्ल खुल जाते है। एक सफल टीचर की ग्रोथ उनके काम का अनुभव, समय, कौशल के आधार पर मापी जाती है। आप धीरे धीरे प्रमोशन के माध्यम से उच्चे पद पर भी पहुंच सकते है जो इस प्रकार है –
  • सीनियर टीचर 
  • असिस्टेंट टीचर 
  • हेड मास्टर 
  • प्रिंसिपल 

शिक्षक बनने के लिए क्या कोर्स करना चाहिए 

शिक्षक बनने के लिए कौन सा कोर्स उचित रहेगा? यह सवाल लगभग हर छात्र में दिमाग में आता ही है चलिए शिक्षक बनने के लिए किये जाने वाले कोर्स को जान लेते है। 
 
Bechelor of Education (B.Ed)
ज्यादातर छात्र शिक्षक बनने लिए इस कोर्स को करते ही है। यह दो सालो का होता है इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रेजुएशन किया होना अनिवार्य है साथ ही ग्रेजुएशन में आपके न्यूनतम 50% अंको का होना भी जरुरी है। इस कोर्स को आप सरकारी या प्राइवेट दोनों कॉलेज से कर सकते है। यदि आप सरकारी कॉलेज से  यह कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन में अच्छे अंक लाने होंगे। B.Ed करने के बाद आप अपना करियर टीचिंग के क्षेत्र में बना सकते है।
 
D.Ed (Diploma in Education)
यह एक फुल टाइम डिप्लोमा कोर्स है इस कोर्स की समय अवधि दो सालो की होती है। इस कोर्स को करने के लिए आपका 12वी पास होना अनिवार्य है। बहुत से लोग होते है जो सिर्फ 12वी पास होते है और शिक्षक बनने के इच्छुक होते है। ऐसे लोग D.Ed कोर्स को करके भी शिक्षक बन सकते है। D.Ed के जैसा ही D.el.ed कोर्स होता है। इन दोनों के नाम बस अलग अलग है बाकि ये दोनों कोर्स समान है आप चाहे तो D.el.ed कोर्स भी कर सकते है।  

क्या टीचर बनने के लिए TET  या CTET परीक्षा पास करना जरुरी है 

जवाब हाँ, यदि आप सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको दोनों में से किसी एक परीक्षा को पास करना होगा। बिना इन परीक्षा को पास किये आप प्राइमरी स्कूल के शिक्षक नहीं बन सकते। CTET के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमारा आर्टिकल CTET क्या है को जरूर पढ़े 

Sarkari Teacher का वेतन 

एक सरकारी टीचर का हर राज्य में अलग अलग वेतन होता है। बात की जाए औसतन वेतन की तो सरकारी शिक्षक का औसतन वेतन 25,000 से 1,20,000 तक होता है। 

टीचर बनने के फायदे 

निजी जीवन के भरपूर समय निकाल पाना  
शिक्षक के काम करने का दायरा तय रहता है जिसके कारण टीचर को अपने निजी जीवन के कार्यो को करने के लिए भरपूर समय मिल जाता है। एक शिक्षक के पास देश की प्रतिभा को आगे बढ़ाने का मौका होता है वह बच्चों को सही से शिक्षा देकर उनमे अच्छे संस्कार डाल सकते है। 
 
अपने प्रयासों का अच्छे से आकलन कर पाना 
शिक्षक के तौर पर बच्चो को पढ़ाना एक संतोषजनक कार्य होता है। इसमें एक शिक्षक बच्चो के प्रगति के हिसाब के अपने प्रयासों के नतीजों को देख सकता है। 
 
समाज में विशेष दर्जा मिलता है। 
शिक्षक का दर्जा समाज में बहुत ऊंचा होता है जिसके कारण टीचिंग को सम्मानजनक नौकरी भी कहा जाता है। 
 
वेतन बहुत अच्छा होता है 
दोस्तों इस बाद में कोई दो राय नहीं ही कि एक सरकारी शिक्षक का वेतन बहुत अच्छा होता है। इसके  अलावा शिक्षक के पास पैसे कमाने के और भी जरिये  होते है। कुछ शिक्षक स्कूल में पढ़ाने के बाद बच्चो को कोचिंग भी पढ़ाते है जहाँ वे अपनी वेतन से ज्यादा पैसे कमा लेते है। इसके आलावा आप अच्छे से जानते है कि आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है ऐसे में एक टीचर टेक्नोलॉजी का सही से इस्तेमाल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकता है। 
 
आपने देखा होगा कई सारे टीचर है जो ऑनलाइन  यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर बच्चो को पढ़ाते है। जहा से वे अच्छा खासा महीने का पैसा कमा लेते है। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 
 
Conclusion
 
दोस्तों इस लेख में हमने आपको Government Teacher Kaise Bane, टीचर कितने प्रकार के होते है, शिक्षक बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए, शिक्षक का वेतन कितना होता है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराया है। मैं आशा करता हूँ हमारे द्वारा इस लेख में उपलब्ध कराई गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। यदि आपको पोस्ट की जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करे और इस लेख से जुड़े आप सुझाव देना चाहते है या किसी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट में लिखकर बता सकते है। लेख पर अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद.. 

Leave a Comment