GLC Full Form in Hindi – जीएलसी फुल फॉर्म

 
glc full form

 

 
इस लेख में हम आपको GLC से सम्बंधित जानकारी देंगे। यह हम GLC full form, GLC क्या होता ही के बारे में जानेंगे।

GLC Full Form – जीएलसी फुल फॉर्म 

GLC का फुल फॉर्म “Gas Liquid Chromatography” होता है। गैस तरल क्रोमैटोग्राफी को अक्सर समान रूप से गैस क्रोमैटोग्राफी (जीसी) के रूप में भी संदर्भित किया जाता है। इस तकनीक में एक गैर-वाष्पशील तरल को पाउडर निष्क्रिय ठोस समर्थन या केशिका ट्यूबिंग की भीतरी दीवार पर पतली परत के रूप में लेपित किया जाता है। जहाँ पर पतली तरल फिल्म, तरल फिल्म और वाहक गैस के बीच नमूना घटकों को विभाजित करने का कार्य करती है। नमूना घटकों के साथ अधिक पारस्परिक क्रिया के लिए निष्क्रिय समर्थन तरल फिल्म के सतह क्षेत्र को बढ़ाने के लिए कार्य करता है।
 
खुले ट्यूबलर क्रोमैटोग्राफी में ट्यूब के अंदर कोई पैकिंग नहीं होती है लेकिन ट्यूब की दीवारों को तरल की पतली परत के साथ लेपित किया जाता है या दीवार को तरल फिल्म युक्त एक निष्क्रिय ठोस समर्थन के साथ लेपित किया जाता है। पैक किए गए स्तंभों की तुलना में बेहतर रिज़ॉल्यूशन और कम रन टाइम और कम सांद्रता प्राप्त करना संभव है।
 
लगभग 0.1 मिमी – 0.53 मिमी के आंतरिक व्यास के साथ केशिका स्तंभो की लंबाई लगभग 30 मीटर से लेकर 100 मीटर तक होती है। 
 
उपयोग किए जाने वाले ठोस समर्थन में डायटोमेसियस अर्थ, क्रश की गई फायरब्रिक्स, ग्लास पाउडर, पाउडर टेफ्लॉन, कार्बन ब्लैक आदि जैसी सामग्रियां शामिल हैं। लागू तरल चरणों में आमतौर पर कम अस्थिरता और उच्च अपघटन तापमान होता है। कुछ विशिष्ट उदाहरण डाइमिथाइल सिलिकॉन, पॉलीइथाइलीन ग्लाइकॉल, डायथिलीन ग्लाइकॉल सक्सिनेट (डीईजीएस), 50% फिनाइल मिथाइल सिलिकॉन आदि हैं।
 
अन्य जानकारी
 
यहाँ हमने GLC से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराई है। मैं आशा करता हूँ हमारे इस लेख GLC full form में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। 

Leave a Comment