सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Preparation Strategy and Tips to Crack NEET Exam 2023


मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई प्रतियोगी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध प्रतियोगी परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) है। एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक सभी छात्र इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में हर साल लाखों छात्र हिस्सा लेते हैं, जिसमें कुछ ही छात्रों को सीट मिल पाती है। समय के साथ बढ़ती छात्रों की संख्या को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस परीक्षा में कितना कॉम्पिटिशन है। ऐसे में जो छात्र अभी 11वीं और 12वीं कक्षा में हैं और नीट की परीक्षा देने की सोच रहे हैं, वे अभी से अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको नीट परीक्षा (NEET Preparation Tips 2023) के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी तैयारी में काफी मददगार हो सकते हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

NEET Preparation Tips


NEET Preparation Tips 2023


समय के साथ साथ छात्रों के बीच परीक्षा को लेकर प्रतिस्पर्धा काफी ज्यादा बढ़ते जा रहा है। ऐसे में छात्रों के पास नीट परीक्षा में सफल होने और मेडिकल सीट हासिल करने के लिए बेहतरीन रणनीति का होना बहुत आवश्यक है। जिसमे छात्रों को 11वी और 12वी के  एनसीईआरटी पाठ्यक्रम में महारत हासिल करना और परीक्षा पैटर्न से परिचित होना शामिल है। यहाँ हम  नीट परीक्षा की तैयारी को लेकर आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये है जो नीट परीक्षा के तैयारी के लिए सहायक हो सकता है। 

1. परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से जाने 

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपके लिए उस परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानना बहुत जरूरी है। NEET पाठ्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। आप नीट परीक्षा के सिलेबस की तुलना अपने बोर्ड के सिलेबस से कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा क्युकी एक समान चैप्टर होने पर आपको अलग से उस चैप्टर की पढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। जिसके कारण उन चैप्टर के लिए अतिरिक्त समय मिल जायेगा जो पाठ्यक्रम में शामिल नहीं है। 

2. परीक्षा पैटर्न को समझे 

परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छे से समझने के बाद अब बारी आती है परीक्षा के पैटर्न को समझने की। परीक्षा के पैटर्न को अच्छे तरिके से समझने के लिए आप पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र को जरूर पढ़े। ऐसा करने के से आपको परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते है, किस टॉपिक से ज्यादा सवाल आते है उसके बारे में अच्छे से जानकारी हो जाएगी। 

3. अच्छी अध्यन सामग्री 

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए अच्छा स्टडी मटेरियल बहुत जरूरी होता है। नीट परीक्षा की तैयारी करने के लिए NCERT की किताबे सबसे ज्यादा अच्छी मानी जाती है क्युकी ज्यादातर सवाल इसी किताब से पूछे जाते है। यदि आप किसी टॉपर्स का इंटरव्यू देखेंगे या किसी शिक्षक के परामर्श लेंगे तो वे भी आपको एनसीइआरटी पढ़ने की सलाह देंगे। इसलिए आप सबसे पहले 11वी और 12वी की NCERT किताबो को पढ़े उसके बाद बाकि चीजों को। 

4. दैनिक समय सरणी बनाये 

यदि आप अभी 11वी व 12वी कक्षा में पढ़ाई कर रहे है और अभी से ही नीट की तैयारी शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए टाइम टेबल बनाना जरुरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्युकी आपको अपनी स्कूल की पढ़ाई के साथ साथ नीट की भी तैयारी करनी होती है। टाइम टेबल के जरिये आप दोनों परीक्षाओ के लिए पर्याप्त समय निकाल सकते है। 

5. पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करे

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है समय सीमा। आपको निर्धारित समय के भीतर सवालों को हल करना होता है। नीट परीक्षा में 180 प्रश्न होते है जिसको हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। इसका मतलब हुआ आप प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए सिर्फ 1 मिनट ही दे सकते है। इसी कारण से नीट परीक्षा के लिए Time Management Skill का होना बहुत जरूरी है। 

टाइम मैनेजमेंट स्किल में सुधार करने और प्रश्नो को हल करने की गति को बढ़ाने के लिए आपका पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों का लगातार अभ्यास करना बेहद जरूरी है। जब आप प्रश्न पत्रों को हल करेंगे, तो आपको प्रश्न पैटर्न, प्रश्नो की कठनाई स्तर और परीक्षा में आने वाले सवालों के बारे में अच्छे से जानकारी होगी। आप मॉक टेस्ट देकर अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों का विश्लेषण भी कर सकते है। 

6. नोट्स बनाये 

जरूरी नहीं कि हर छात्र की याददाश्त अच्छी हो। ऐसे में यदि किसी छात्र का याददाश्त कमजोर है तो उसमे निराशा वाली कोई बात नहीं है। याददाश्त बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है पढ़ाई के दौरान नोट्स तैयार करना। छात्र को पढ़ाई को दौरान महत्वपूर्ण चीजों को नोट्स या डायरी में लिखकर रखना चाहिए जो परीक्षा के पहले रिविज़न करने में काफी ज्यादा मददगार होता है, साथ ही इसमें छात्र का समय भी बच जाता है। छात्रों को महत्वपूर्ण बिन्दुओ को स्पष्ट रूप से कॉपी में नोट करना चाहिए। 

7. कमजोर वर्गो पर विशेष ध्यान दे 

कई सारे छात्र है जो एक विषय में बहुत अच्छे और दूसरे विषय में थोड़े कमजोर होते है। यदि आपके साथ भी ऐसा है तो इसमें निराश होने वाली बात नहीं है। जिन विषय में आप थोड़े कमजोर है उस विषय में  आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करना चाहिए। यदि आपको किसी टॉपिक को समझने में दिक्क्त होती है तो आप शिक्षक या अपने दोस्तों की मदद ले सकते है। अपने कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करने के लिए आपको पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को हल कर हल करना चाहिए, साथ ही उन कमजोर क्षेत्रों में अधिक समय देना चाहिए। 

8. स्वास्थ्य का ख्याल अच्छे से रखें 

स्वास्थ्य से बढ़कर कोई चीज जरूरी नहीं है। इसलिए आपको नीट के तैयारी के दौरान समय पर खाना खाना  चाहिए, बीच बीच में रेस्ट करना चाहिए, और सबसे जरूरी बात नियमित रूप से नींद भी पूरी करनी चाहिए। एक स्वस्थ नींद न केवल छात्रों को पुनर्जीवित करती है बल्कि उनकी एकाग्रता शक्ति को भी बढ़ाती है। परीक्षा के तैयारी के दौरान सबसे ज्यादा हमारा दिमाग मेहनत करता है इसलिए दिमाग को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। पर्याप्त आराम हमे सकारात्मक बने रहने और अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहने में काफी ज्यादा मददगार हो सकता है। इसलिए छात्रों को पढ़ाई के दौरान बीच बीच में ब्रेक लेना चाहिए तथा अपने नींद को अच्छे से पूरा करना चाहिए। 

दोस्तों ये कुछ टिप्स है जिसका पालन करके आप परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते है। 

Conclusion 

इस लेख में हमने आपको नीट परीक्षा की तैयारी को लेकर कुछ जरूरी टिप्स साझा किया है। मैं आशा करता हूँ हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आपके लिए मददगार रही होगी। यदि आपको NEET Preparation Tips 2023 से संबंधित हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। साथ है इस लेख से जुड़े किसी तरह का सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये। हमारा लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

टिप्पणियाँ