घर बैठे आधार कार्ड में अपडेट कैसे करे?

 
Aadhar Card Update Kaise Kare
 

Ghar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare : आधार कार्ड आज के समय में लगभग सभी जगह काम आता है. देखा जाए तो आधार कार्ड हर एक व्यक्ति के लिए पहचान के तौर पर मुख्य दस्तावेज है। कई सारे लोग है जिनके आधार कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि होती है या आधार कार्ड में अपडेट/सुधार करने की जरूरत होती है। जिसे देखते हुए  यूआईडीएआई ने ऑनलाइन आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके पहले लोगो को अपने आधार कार्ड में किसी तरह की बदलाव करवाने के लिए चॉइस सेण्टर जाना पड़ता था लेकिन अब यही काम लोग घर बैठे कर सकते है। लोग आसानी से घर बैठे अपने आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि चीजों में बदलाव कर सकते है।


इस लेख में हम घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड में बदलाव कैसे करे उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए आप इस लेख को आखिरी तक जरूर पढ़े। 
 

घर बैठे आधार कार्ड अपडेट कैसे करे?

दोस्तों अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम, address, जन्मतिथि, Mobile Number, लिंग, आदि में सुधार या बदलाव करना चाहते है तो आप घर बैठे आसानी से कर सकते है। चलिए हम स्टेप बाय स्टेप आधार कार्ड अपडेट करने के  बारे में जान लेते है।
  • सबसे पहले आपको UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट में जाना है। 
  • इसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को भरकर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करते है आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को डालकर आपको लॉगिन करना है। 
  • लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे उनमे से आपको update demographic data वाले विकल्प को चुनना है। 
  • विकल्प चुनने के बाद आपको अपडेट बटन पर क्लिक करना है। 
  • इसके पश्चात आप अपने आधार कार्ड में जो भी बदलना चाहते है उस विकल्प को चयन करना है। 
  • अब आप जो भी बदलाव करेंगे उससे जुड़े दस्तावेज को अपलोड करना होगा। याद रहे डॉक्युमेंट का साइज 2mb से कम का होना चाहिए। 
  • इसके बाद फिर से आपको कैप्चा कोड को डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी प्राप्त होगा उसे यहाँ भरकर मेक पेमेंट के बटन पर क्लिक करना है। 
  • अगले स्टेप में आपको 50 रूपए का शुल्क भुगतान करना है। 
इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड पर जो भी बदलाव करना चाहते है, घर बैठे आप आसानी के साथ कर सकते है। इसके लिए आप चॉइस सेण्टर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

आधार कार्ड में अपडेट/सुधार करते समय ध्यान देने योग्य बाते 

जानकरी के लिए आपको बता दूँ आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि और लिंग को सिर्फ एक बार बदल सकते है, वही अपने नाम को आप तीन बार बदल सकते है। सबसे अच्छी बात है कि आप अपने एड्रेस को हर महीने बदल सकते है। 
 
आधार कार्ड में आप जो भी जानकारी को अपडेट करेंगे उसके लिए सही दस्तावेज को अपलोड करना बेहद जरूरी है। आप दस्तावेज के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, किसान फोटो पासबुक आदि का इस्तेमाल कर सकते है। आधार कार्ड में बदलाव करते समय डॉक्युमेंट को उपलोड करना अनिवार्य है बिना डॉक्यूमेंट को अपलोड किये आप आधार कार्ड में सुधार नहीं कर सकते। 
 
अन्य जानकारी – 
घर बैठे आधार कार्ड कैसे सुधारे/अपडेट करे : निष्कर्ष 
 
यहाँ हमने घर बैठे आधार कार्ड में बदलाव करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दिया है। आप हमारे बताये गए तरिके से अपने आधार कार्ड को घर पर आसानी से अपडेट कर सकते है। इसके लिए आपको चॉइस सेण्टर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी जिसके कारण आपके पैसे और समय दोनों की बचत भी हो जाएगी। 
 
अब आप अच्छे से Ghar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare  जान गए होंगे। मैं आशा करता हूँ हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करे। साथ ही इस लेख से जुड़े किसी तरह का सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये। धन्यवाद!

Leave a Comment