मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्या है पात्रता, आवेदन प्रक्रिया

 
MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana Apply Online 2022, मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना ऑनलाइन आवेदन, मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र भर्ती रजिस्ट्रेशन, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य 
 
Mukhyamantri Yuva Internship Yojana

 

Youth Internship Scheme: मध्यप्रदेश की सरकार अपने राज्य के युवाओ के विकास और उनको बेहतर भविष्य देने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना को शुरू किया है जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना है। मध्यप्रदेश की सरकार युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के जरिये सरकार युवाओ कौशलयुक्त बनाएगी। Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2022  के जरिये सरकार पुरे प्रदेश भर से 4695 युवाओ का चयन करेगी। इन चुने गए युवाओ को मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बनाया जायेगा। इस लेख हम आपको मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के बारे हर तरह की जानकरी प्रदान करेंगे। इसलिए यह लेख पूरा जरूर पढ़े ताकि आप भी इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ उठा सके।  

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2022

युवाओ का विकास करने और उनको रोजगार प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने अटल बिहारी वाजपेई सुशासन निति विश्लेषण संस्थान के तहत मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का प्रारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओ को विकास योजनाओ का कार्य अनुभव दिया जायेगा। इस योजना के जरिये प्रदेश के 4695  ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों  को चुना जाएगा। चुने गए छात्रों को राज्य सरकार के तरफ से हर महीने 8000 रुपये बतौर स्टाइपैंड के रूप में प्रदान भी किया जाएगा। मध्यप्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक विखासखण्ड में 15 इंटर्न युवाओ को नियुक्त करेगी। जो भी युवा मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का लाभ लेना चाहते है वे मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर तुरंत आवेदन कर सकते है। 
 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2022 Key Highlights

योजना का नाम 

Mukhymantri Yuva Internship Yojana

शुरू करने वाला राज्य 

मध्यप्रदेश 

संस्थान

अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान

उद्देश्य 

युवाओं को कौशलयुक्त बनाने के लिए 

लाभार्थी

राज्य के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवा 

कुल पद

4,695

स्टाइपैंड 

8,000 रुपए प्रतिमाह

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन

अधिकारिक वेबसाइट

https://www.mponline.gov.in/

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की पात्रता 

  • Mukhyamantri Yuva Internship Scheme का लाभ प्राप्त करने के लिए आपने मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  •  उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 29 वर्ष होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाला ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट किया होना अनिवार्य है। 
 

Mukhyamantri Yuva Internship Scheme में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • मूल निवासी प्रमाणपत्र (Domicile Certificate)
  • आधार कार्ड 
  • ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री 
  • ईमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट 

MP Yuva Internship Yojana का उद्देश्य 

मध्यप्रदेश सरकार राज्य के युवाओ में कौशल विकास करने उनको रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य के इस मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना को शुरू किया है। सरकार इस योजना के माध्यम से चुने गए छात्रों को विकासखंडो में कार्य करने का मौका देगी।  जिससे युवा विकास योजनाओ के लिए जमीनी स्तर पर किस तरह काम किया जाता है उसका अनुभव हासिल कर पाएंगे। सबसे अच्छी बात युवाओ को 8000 रूपए प्रतिमाह का स्टाइपैंड भी प्रदान किया जायेगा। 
 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 

प्रदेश के जो भी युवा मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का लाभ प्रदान करना चाहते है वे ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन कर सकते है। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया 7 दिसंबर को प्रारंभ होगी जो 21  दिसंबर 2022 तक चलेगी। चलिए अब हम इसमें आवेदन कैसे करना है उसके बारे में जान लेते है। 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे करे 

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले राज्य सरकार के आधिकारिक वेबसाइट http://mponline.gov.in/portal/ में जाना है। जैसे ही  यह वेबसाइट खुलेगा आपको सबसे ऊपर में इस योजना का बैनर दिखाई देगा। आप बैनर पर क्लिक करे। उसके बाद ragister as citizen पर क्लिक करे। और जरुरी जानकारी भरकर निचे रजिस्टर पर क्लिक करे। इसके पश्चात आप लॉगिन करके फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। 

Leave a Comment